Cash Limit at Home: सरकार ने नियमो में किये बदलाव,आपके घर पर इतने पैसे मिले तो जेल कि हवा खानी पड़ सकती है
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Cash Limit at Home:- संयोग से नोटबंदी के बाद से लोग अब घर में ज्यादा कैश नहीं रखते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के पास आपात स्थिति में या बैंक और एटीएम यात्राओं से बचने के लिए समय बचाने के लिए हाथ में नकदी बनी रहती है। हालांकि, बहुत कम लोग नकदी को हाथ में रखने की वैधता के बारे में जानते हैं या कानून द्वारा इसकी अनुमति भी है या नहीं। हम अपने घर में कितना कैश रख सकते हैं यह आपके दिमाग में आया होगा अगर आपके पास भी कैश है।

आपको बता दें कि कैश ऑन हैंड रखने पर कोई रोक नहीं है। आपको आयकर नियमों के अनुसार अपने घर में कितनी भी मात्रा में नकदी रखने की अनुमति है, लेकिन यदि वह जांच एजेंसी का पता चलता है, तो आपको उसके स्रोत का खुलासा करना होगा। यदि धन कानूनी रूप से प्राप्त किया गया था, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, आपके पास सभी आवश्यक कागजी कार्य हैं, या आपने अपना आयकर रिटर्न जमा कर दिया है। हालांकि, यदि आप स्रोत की पहचान करने में असमर्थ हैं तो एजेंसी स्वतंत्र रूप से कार्य करेगी।

कितना जुर्माना लगाया गया है ?

पैसे कामने के लिए क्लिक करे

अगर आप पैसों का हिसाब नहीं रखते हैं तो आपकी मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। अगर आयकर विभाग आपके घर पर छापा मार कर बड़ी रकम बरामद करता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप मुद्रा के संबंध में सटीक जानकारी प्रदान करने में असमर्थ हैं, तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। आपके द्वारा निकाली गई नकदी की राशि का 137% तक आप पर कर लगाया जा सकता है। इसका तात्पर्य यह है कि आपके पास जो भी पैसा है वह खो जाएगा, और आपको 137% ब्याज भी देना होगा।

इन बातों का जरूर ध्यान रखें

हम आपको याद दिला दें कि जब भी आप एक लेनदेन में 50,000 रुपये से अधिक की निकासी या जमा करते हैं, तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। इस उदाहरण में, खरीद के समय 2 लाख का भुगतान नहीं किया जा सकता है। (Cash Limit at Home) इसके लिए आपको अपना पैन और आधार कार्ड भी दिखाना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप एक साल में अपने बैंक खाते में 20 लाख रुपये से अधिक नकद जमा करते हैं, तो भी आपको अपना पैन और आधार कार्ड देना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *