Gold price falls
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gold price falls by 50 persent : अगर आप भी गोल्ड निवेशक हैं, तो आपके लिए 19 जून से लेकर 23 जून तक एक खास मौका मिल रहा है। आप 50 फीसदी की छूट के साथ सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। आम तौर पर सोने के भाव में 5 से 7 फीसदी का ही उछाल देखने को मिलता है। बात करे अगर पिछले साल की तो जून में सोने के भाव में 28 फीसदी का उछाल देखने को मिला था। लेकिन इस बार इस महीने के 19 तारीख से लेकर 23 तारीख तक सोने के भाव मेंबहुत बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है।

अगर आप भी गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है। जैसा की हम सभी जानते हैं, कि भारत में निवेश के लिए सबसे ज्यादा सोने को चुना जाता है। हर वर्ग इसमें कहीं ना कहीं निवेश करते हैं। कई लोग केवल फिजिकल मोड में ही गोल्ड में निवेश करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फिजिकल और ऑनलाइन दोनों मोड में निवेश करते हैं। आपको बता दें कि अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। इसमें भी आपको एफडी या बाकी निवेश की तरह ब्याज का लाभ मिलेगा।

गोल्ड में कैसे निवेश करे।

पैसे कामने के लिए क्लिक करे

अगर आप फिजिकल गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो फिजिकल गोल्ड में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की साल 2023-24 की पहली सीरीज 19 जून 2023 को खुलने वाली है और 23 जून तक इस स्कीम में आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस स्कीम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में इन्वेस्ट करने की सुविधा दी जाती है। आप चाहें तो इस स्कीम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में निवेश कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऑनलाइन इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 50 फीसदी का छूट मिलेगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आपको हर साल 2.50 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। और अगर आप चाहें तो बॉण्ड के बदले लोन भी ले सकते हैं। इस बॉण्ड की कीमत भारतीय बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) के द्वारा तय किया जाता है। आईबीजेए पब्लिश्ड रेट के आधार पर बॉण्ड की कीमत तय करती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के जरिये सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज 11 सितंबर से 15 सितंबर 2023 को खुलेगी। इसकी इश्यू डेट 20 सितंबर 2023 होगी।

अमेरिका फेड रिजर्व ने लिया एहम फैसला

अमेरिकी फेड रिजर्व ने मौद्रिक नीति पर एक अहम फैसला लिया है जिसका असर सोने-चांदी पर देखने को मिल रहा है। कल सोने चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली है। आईबीजेए के वेबसाइट के अनुसार 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 59,020 रुपये हो गए हैं। इसमें 244 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। इसी तरह 22 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 54,062 रुपये हो गई है। चांदी के दाम में भी 684 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। अब चांदी का भाव 71,421 रुपये हो गया है। अमेरिका ने इस बार अपनी मॉनिटरी पॉलिसी में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *