PAN Card New Update
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PAN Card New Update: पैन कार्ड धारकों के लिए राष्ट्रीय सरकार ने एक अहम खबर जारी की है। फिर लोगों की लापरवाही उनके लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकती है। सरकार ने पैन कार्ड को एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में स्थापित किया है। इसके बिना, आधिकारिक और अनौपचारिक दोनों कार्यों को पूरा करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। परिणामस्वरूप, यदि आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सरकार ने इसे लिंक करने की अंतिम तारीख तय कर दी. हालाँकि, इसे अधिकतर नजरअंदाज किया गया है। इसके बाद जनता के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कार्रवाई की गई।

आधार कार्ड लिंक नहीं होने के कारण पैन कार्ड रद्द कर दिया गया है. कोई चाहे वहां हो या न हो, वही है. निष्क्रिय हो चुका पैन कार्ड बेकार है। अब आपको इस संबंध में नए मानदंड का पालन करना होगा। पैन कार्ड को जल्द से जल्द सक्रिय किया जाना चाहिए। यदि नहीं, तो आपको कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

पैसे कामने के लिए क्लिक करे

मैं बता दूं कि पैन कार्ड बनाने वाली कंपनी आयकर विभाग ने कई महत्वपूर्ण नियम लागू किए थे। आयकर विभाग का कहना है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अब जरूरी हो गया है। इसके लिए समय सीमा 30 जून, 2023 निर्धारित की गई थी। इसके बावजूद, कुछ लोगों के पैन कार्ड – जिनके रिकॉर्ड तब से निष्क्रिय कर दिए गए हैं – लिंक नहीं किए गए हैं।

अब बैंक खाता खोलने या वित्तीय लेनदेन करने के लिए पैन कार्ड को रद्द करना होगा। आपको इसके लिए जल्दी से एक आवेदन जमा करना होगा। इसके परिणामस्वरूप रु. 100 जुर्माना. इसके बाद, आवेदन के लगभग एक महीने बाद पैन कार्ड सक्रिय हो जाएगा। अगर आप इस काम को करने से कतराते हैं तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

आयकर विभाग के मुताबिक, आपको हर हाल में पैन कार्ड एक्टिवेट करना होगा। तब तक आप अपना काम पूरा नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको निकटतम जनसुविधा केंद्र पर जाना होगा। फिर आपको रुपये का सेवा शुल्क देना होगा। साथ ही 50 रुपये का जुर्माना भी लगाया. 1000. आपका पैन कार्ड तब बनना शुरू होगा जब आवेदन की तारीख से एक महीना बीत जाएगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *