PM Kisan 12th Installment: का किसानों का लंबा इंतजार खत्म, इस दिन मिलेगा 12वीं किस्त का लाभ

सरकारी जानकारी
8 Min Read
PM Kisan 12th Installment
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Advertisement

PM Kisan 12th Installment: राज्य और केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह (PM Kisan Yojana) जरूरतमंद किसानों को कार्यक्रम मुहैया कराएगी। योजना का उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। पीएम किसान योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है, जिनका केवाईसी आधिकारिक साइट pmkisan .nic.in पर पूरा हो गया है।

Advertisement

भारत सरकार की ओर से पीएम किसान (PM Kisan 12 th Installment) में 12वीं किस्त अगस्त में आएगी। जिन किसानों का केवाईसी पूरा नहीं हुआ है, उन्हें सरकार पीएम किसान योजना की निम्नलिखित किस्त का लाभ नहीं देगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों के पात्र परिवार के सदस्यों को हर साल 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

AM Kisan 12th स्थापना KYC के बिना उपलब्ध नहीं है

पैसे कामने के लिए क्लिक करे

(PM Kisan Yojana) के लिए केवाईसी के बिना किसान आने वाली किसी भी योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। सरकार नेPM Kisan 12th Installment जारी होने से पहले इस प्रक्रिया eKYC को पूरा करने का आदेश दिया है। ईकेवाईसी पूरा करने की समय सीमा 31 जुलाई है जिसके बाद किसानों को एएम किसान केवाईसी पूरा करना होगा। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि ईकेवाईसी के लिए पहले की समय सीमा 31 मई 2022 निर्धारित की गई थी, लेकिन इसे सरकार द्वारा 2022 में 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया था।

Advertisement

PM Kisan 12th Installment का तारीख

(PM Kisan Yojana) की अगली किस्त अगस्त में किसानों के खातों में भुगतान की जाएगी। भारत सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार इस योजना के तहत किसानों को प्रारंभिक किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक वितरित की जाती है। फिर, दूसरी किस्त 1 अगस्त और 30 नवंबर से चलती है। फिर तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाएगी। पूरा हो गया है। इसका मतलब है कि किया जाता है। किसान ने 12वीं किस्त पूरी कर ली है, महीने के अंत से पहले किसानों के खातों में जमा कर दी जाएगी।

PM Kisan eKYC कैसे पूरा करें ?

  1. सबसे पहले आधिकारिक साइट pmkisan.nic.in पर जाएं।
  2. फार्मर्स कॉर्नर में Ekyc बटन पर क्लिक करें।
  3. एक बार जब आप Ekyc पर आधारित लाभार्थी OTP में अपना आधार नंबर दर्ज कर लेते हैं।
  4. फिर सर्च पर क्लिक करें।
  5. फिर, अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।फिर आप ओटीपी दर्ज कर सकते हैं।
  6. इसके बाद, आवश्यक जानकारी पूरी करने के बाद ईकेवाईसी की प्रक्रिया की जाएगी।

यदि आप यह काम नहीं करते हैं तो आप एक किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे

PM Kisan Yojana के तहत हर लाभार्थी को पीएम किसान के तहत ग्यारहवीं किस्त का लाभ उठाने का मौका दिया गया है। यदि कोई लाभार्थी केवाईसी नहीं है और केवाईसी-प्रमाणित नहीं है, तो उसे किसी अन्य किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। पीएम किसान पोर्टल के अनुसार आधार पर ओटीपी के लिए किसानों को किसान के कोने में स्थित ईकेवाईसी विकल्प का चयन करना होगा। अपने बायोमेट्रिक्स को प्रमाणित करने के लिए, आपको अपने घर के नजदीकी सीएससी केंद्र में जाना होगा। इस प्रक्रिया को घर पर काम करने वाला व्यक्ति अपने लैपटॉप, फोन या लैपटॉप के जरिए पूरा कर सकता है।

यह भी पढ़े

Advertisement
PM Kisan 12th InstallmentClick Here
sarkarijankarii.com Home PageClick Here

 

PM Kisan 12th Installment 2022 – FAQs?

  • पीएम किसान राशि प्राप्त करने के लिए कौन पात्र है?

इस सरकारी योजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसकी पात्रता आवश्यकताएँ हैं। मानदंडों को पूरा करने वाले किसानों के परिवार PMKSNY योजना के लाभ के पात्र हैं: छोटे और सीमांत किसान PMKSNY के लिए योग्य हैं। परिवार के खेत जिनके पास खेती योग्य भूमि है वे इस कार्यक्रम से लाभान्वित होने के पात्र हैं।

  • मैं अपनी पीएम किसान सूची 2022 की जांच कैसे करूं?

आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और फिर होमपेज पर किसान के कोने तक स्क्रॉल करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2022 पर क्लिक करें।

  • पीएम किसान पात्रता मानदंड

पीएम किसान योजना में मॉल के साथ-साथ सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, पात्र हैं। इसके अलावा पूरे जोत वाले किसान परिवार जिनके पास कृषि योग्य भूमि है, जिस पर वे खेती कर सकते हैं, योजना के माध्यम से लाभान्वित हो सकते हैं।

  • क्या पीएम किसान में केवाईसी अनिवार्य है?

आधिकारिक वेबसाइट ने कहा, “ईकेवाईसी पीएमकिसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है। या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के बारे में पूछताछ के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।” नरेंद्र मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजना को बारह किस्तों में पूरा किया जाना है।

  • क्या पीएम किसान ईकेवाईसी की तारीख बढ़ा दी गई है?
    ईकेवाईसी पूरा करने की नई अंतिम तिथि

इससे पहले, ईकेवाईसी पूरा करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2022 थी। केंद्र ने अब पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, समय सीमा 31 जुलाई, 2022 तक बढ़ा दी है।

  • विस्तारित केवाईसी क्या है?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक खातों पर केवाईसी की समय सीमा 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी है और इसे 31 दिसंबर 2021 की पिछली समय सीमा से स्थानांतरित कर दिया है। ओमनिक्रॉन कोरोनवायरस संस्करण में वृद्धि के कारण समय सीमा को फिर से बढ़ा दिया गया था। देश।

  • क्या होता है अगर केवाईसी पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा?

अगर उसने केवाईसी फॉर्म नहीं दिया तो बैंक उसका खाता बंद कर देगा या उसके अनुसार अन्य बैंकिंग सेवाओं को ब्लॉक कर देगा। हालांकि, अदालत ने केवाईसी नियमों को नियंत्रित करने वाले कानून की सराहना नहीं की। “केवाईसी के लिए जमा किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने के लिए खाताधारक की व्यक्तिगत उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है।

  • क्या केवाईसी के लिए पैन कार्ड का उपयोग करना आवश्यक है?

पैन आपकी पहचान और आय का प्रमाण है। यह यह भी साबित करता है कि आप देश के करदाता हैं। एक पैन कार्ड परिणामस्वरूप, एक कानूनी दस्तावेज जब आप अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर रहे होते हैं।

  • मेरा केवाईसी नंबर?

केवाईसी पहचान संख्या (केआईएन) एक 14-अंकीय संख्या है जिसे सीईआरएसएआई द्वारा उन निवेशकों को सौंपा गया है जिन्होंने अपनी सीकेवाईसी आवश्यकताओं को पूरा किया है। जब भी CKYC जानकारी किसी बिचौलिए के पास पहुंचना आवश्यक हो, तो हर बार नंबर का उल्लेख किया जाना चाहिए।

Advertisement

Share this Article
Leave a comment