7th Pay Commission Latest Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डबल धमाका

सरकारी जानकारी
4 Min Read
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Advertisement

7th Pay Commission, Latest Update: मोदी सरकार कुछ ही दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक मजबूत घोषणा करने जा रही है। निःसंदेह यह एक ऐसी घोषणा होगी जिससे कर्मचारियों के मन में खुशी होगी। सूत्र बता रहे हैं कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और फिटमेंट फैक्टर में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी करने जा रही है. इसे लेकर बहस तेज हो गई है.

Advertisement

इस बार सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है, इसके बाद मूल वेतन में भी बंपर बढ़ोतरी होगी। इससे लगभग एक करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। दूसरी ओर, सरकार ने अभी तक सब्सिडी में बढ़ोतरी की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं.

छूट दरों पर कार्रवाई योग्य जानकारी

पैसे कामने के लिए क्लिक करे

केंद्र की मोदी सरकार अब सब्सिडी में भारी बढ़ोतरी कर सकती है। जिसके बाद कर्मचारियों की मासिक आय में अच्छी बढ़ोतरी होना तय है. माना जा रहा है कि लागत में करीब 4 फीसदी का इजाफा होगा. उसके बाद, कर्मचारियों के लिए कुल विच्छेद वेतन बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। इसके मुताबिक मूल वेतन में अभूतपूर्व बढ़ोतरी होगी. गौरतलब है कि फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी की छूट मिल रही है.

Advertisement

RBSE Board 8th result 2023 जारी हो गया है रिजल्ट, यहाँ से करे चेक

Bhojpuri Sexy Song: Nirahua ने Amrapali के साथ नहाते हुए किया छेड़खानी, वायरल हुआ वीडियो

यह भी पढ़े

Advertisement

Bhojpuri Sexy Song: Nirahua ने Amrapali के साथ नहाते हुए किया छेड़खानी, वायरल हुआ वीडियो

वर्ष में दो बार मूल्यह्रास दर में वृद्धि

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है. बढ़ी हुई दरें जनवरी और जुलाई से प्रभावी होंगी। अगर सरकार अब सब्सिडी बढ़ाती है तो दरें 1 जुलाई से लागू होंगी। हालांकि, घोषणा सितंबर में आने की उम्मीद है।

फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा अपडेट

सूत्रों ने बताया कि एक और अच्छी खबर यह है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करेगी। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के बाद न्यूनतम मूल वेतन में अच्छी बढ़ोतरी होगी. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.60 गुना से बढ़ाकर 3 गुना कर सकती है. कर्मचारियों के लिए यह एक बड़ा तोहफा होगा. उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है, तो फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के बाद यह बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।

छूट 50% है

जुलाई से जनवरी 2024 तक पेंशन में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों की कुल पेंशन 50 फीसदी हो जाएगी। 1 जनवरी के डीए की घोषणा मार्च 2024 में होने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी?

2016 के ज्ञापन में कहा गया है कि जब महंगाई भत्ता (डीए) 50% यानी मूल वेतन का 50% तक पहुंच जाएगा, तो इसे शून्य कर दिया जाएगा। यानी सब्सिडी शून्य होने के बाद सब्सिडी का प्रतिशत फिर से 1, 2 से शुरू हो जाएगा, क्योंकि अभी 42 फीसदी सब्सिडी मिलती है. एक बार जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा तो इसे मूल वेतन से जोड़ दिया जाएगा.

Advertisement

Share this Article
Leave a comment